क्षेत्र के लिए ईरान का खत’रा अब बर्दाश्त नहीं किया जा सकता: सऊदी अरब

सऊदी अरब के विदेश राज्य मंत्री अदेल अल-जुबिर ने शुक्रवार को भूमध्य सागर के भविष्य पर भूमध्य संवाद सम्मेलन में कहा, “ईरान पूरे क्षेत्र के लिए एक खतरा है और इसकी आक्रामकता अब बर्दाश्त नहीं की जा सकती है।”

अल-जुबिर ने कहा, तेहरान ने क्रांति का निर्यात करने में विश्वास किया। यह अन्य देशों की संप्रभुता का सम्मान नहीं करता है। अल-जुबिर ने अन्य देशों से ईरान पर सख्त होने का भी आह्वान किया।  उन्होने कहा, ईरान को उन उपकरणों से वंचित होना चाहिए जो इस क्षेत्र और दुनिया को धमकी देने के लिए उपयोग करते हैं।

यमन के हालात पर बात करते हुए, अल-जुबिर ने कहा कि देश में एक ट्रस तक पहुंचने की संभावना है, जिसका निपटान किया जा सकता है। “यमन हमारे लिए विशेष महत्व का है, और ईरान का हस्तक्षेप विनाशकारी है। यमन में एकमात्र समाधान राजनीतिक है, और हौथिस वे हैं जिन्होंने युद्ध की शुरुआत की, न कि हमने। ”उन्होंने कहा, “हौथीस सहित सभी यमनियों की यमन के भविष्य में भूमिका है।”

संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ किंगडम के संबंध के संबंध में, अल-जुबिर ने कहा कि सऊदी अरब वाशिंगटन के साथ “ईरानी हस्तक्षेप का मुकाबला करने के लिए काम करेगा, क्योंकि हमने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी है।”

अल-जुबेर ने यह भी कहा कि “क़तर के साथ स्थिति में बदलाव उन कदमों के अधीन है जिनके लिए इसे करने की आवश्यकता है। क़तरियों को पता है कि ये कदम क्या हैं। ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *