Home India टाइट जींस पहनकर ड्राइविंग करना पड़ा महंगा – आया हार्ट अटैक, जिस्म...

टाइट जींस पहनकर ड्राइविंग करना पड़ा महंगा – आया हार्ट अटैक, जिस्म भी पड़ा नीला…

104
SHARE

चुस्त (टाइट) जींस पहनकर लगातार घंटों तक कार चलाने से दिल का दौरा और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा हो सकता है। दिल्ली के ही पीतमपुरा निवासी 30 वर्षीय सौरभ के साथ कुछ समय पहले ऐसा ही हादसा पेश आया।

सौरभ कार से दोस्तों के साथ ऋषिकेश के लिए रवाना हुए थे। करीब चार से पांच घंटे की यात्रा करने के बाद उन्हें पैर के सुन होने का एहसास हुआ, लेकिन दोस्तों का साथ होने की वजह से उन्होंने इस पर गौर नहीं किया। तीन दिन बाद वापस दिल्ली आने के बाद उन्हें सांस फूलने में तकलीफ हुई तो अस्पताल पहुंचने पर पता चला कि उन्हें हार्ट अटैक आया है। डॉक्टरों ने उन्हें पल्मोनरी इम्बॉल्मिंग (पीई) की पुष्टि की।

मैक्स के डॉ. नवीन भामरी बताते हैं कि जब सौरभ अस्पताल आए, उस वक्त उनका पल्स 10-12 प्रति मिनट था। शरीर नीला पड़ गया था। 45 मिनट तक डॉक्टरों ने अपने दोनों हाथों से सीपीआर दिया। ईको से पता चला कि दिल का दायां चैंबर फेल हो गया है और वे पल्मोनरी इम्बॉल्मिंग की स्थिति में हैं। टीम ने तुरंत थ्रोम्बोलाइसिस किया, क्योंकि उस वक्त दिल की हालत को और बिगड़ने से रोकने का यही उपाय था। 24 घंटे तक डायलिसिस पर रखना पड़ा था।

डॉक्टर ने बताया कि सौरभ चुस्त जींस पहनकर आठ घंटे तक ड्राइव कर रहा था। इस दौरान एक पांव का अधिक प्रयोग हो रहा था, इसलिए ऐसी स्थित सामने आई। भामरी ने बताया कि पल्मोनरी इम्बॉल्मिंग (पीई) एक ऐसी स्थिति है जिसमें चुस्त कपड़े पहनने या लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहने से खून का संचार रुक जाता है और रक्त का थक्का जमने लगता है। ऐसा होने से इंसान को दिल या दिमाग का अटैक आ सकता है।

भारत में हर साल करीब 10 लाख मामले ऐसे सामने आ रहे हैं। खुद मैक्स अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि उनके यहां हर महीने एक या दो मामले आ ही जाते हैं। बता दें कि फ्लाइट में टाइट कपड़े पहनकर लंबी यात्रा भी घातक हो सकती है। ऐसे में टाइट कपड़ों से बचना चाहिए या फिर हर घंटे ब्रेक लेना चाहिए।


बदल गया अरब का कानून, अब अरबी महिला से भारतीय पुरुष भी शादी कर सकतें हैं , अगर आप भी शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें