Home India लेबर पार्टी का घोषणा-पत्र – जालियांवाला बाग नरसंहार के लिए माफी मांगेंगे

लेबर पार्टी का घोषणा-पत्र – जालियांवाला बाग नरसंहार के लिए माफी मांगेंगे

23
SHARE

ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने 12 दिसंबर को होने वाले आम चुनाव के लिए गुरुवार (21 नवंबर) को अपना घोषणा पत्र जारी किया। इसमें 100 साल पहले अमृतसर में जलियांवाला बाग नरसंहार के लिए भारत से माफी मांगने सहित देश के औपनिवेशिक अतीत की जांच करवाने का संकल्प जताया गया है।

बता दें, ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने जलियांवाला बाग हत्याकांड के 100 साल पूरे होने पर अफसोस जताया था, लेकिन माफी नहीं मांगी थी। लेबर पार्टी के नेता जेरमी कोर्बिन ने 107 पन्ने का घोषणापत्र पेश किया है। पार्टी ने इस मामले पर आगे बढ़ने और माफी मांगने का संकल्प जताया है।

दस्तावेज में यह भी कहा गया है कि लेबर पार्टी ब्रिटेन के अतीत में हुए अन्याय की जांच के लिए एक न्यायाधीश के नेतृत्व वाली समिति बनाएगी। ऑपरेशन ब्लूस्टार में देश की भूमिका की समीक्षा भी की जाएगी।

घोषणापत्र का शीर्षक है ‘इट्स टाइम फोर रीयल चेंज’। घोषणापत्र के उप शीर्षक ‘प्रभावी कूटनीति’ में कहा गया है कि हम जलियांवाला बाग नरसंहार के लिए औपचारिक माफीनामा जारी करेंगे।

लेबर पार्टी के घोषणा पत्र में लिखा है, ‘कंजर्वेटिव कश्मीर, यमन और म्यांमार सहित दुनिया के सबसे अधिक दबाव वाले मानवीय संकटों को हल करने में रचनात्मक भूमिका निभाने में विफल रहे हैं और ईरान के साथ तनाव बढ़ गया है।’


बदल गया अरब का कानून, अब अरबी महिला से भारतीय पुरुष भी शादी कर सकतें हैं , अगर आप भी शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें