मुस्लिम दुनिया ‘संकट की स्थिति में’: मलेशियाई पीएम महातिर मोहम्मद

0
233

कुआलालंपुर, मलेशिया – मलेशियाई प्रधान मंत्री महाथिर मोहम्मद ने कहा कि मुस्लिम दुनिया “संकट की स्थिति” में है और उन्होंने “लागू करने योग्य” समाधानों का आह्वान किया।

महाथिर ने गुरुवार को ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन, और कतरी इमिर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से कार्रवाई करने का आह्वान किया, उनके भाषणों में दशकों से चल रहे इजरायली कब्जे के तहत फिलिस्तीनियों की दुर्दशा पर प्रकाश डाला गया।

महाथिर ने मलेशिया के सबसे बड़े शहर में लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “हम सभी जानते हैं कि मुसलमान, उनका धर्म और उनके देश संकट की स्थिति में हैं। हर जगह हम मुस्लिम देशों को नष्ट होते हुए देखते हैं, उनके नागरिकों को अपने देशों से भागने के लिए मजबूर किया जाता है, गैर-मुस्लिम देशों में शरण लेने के लिए मजबूर किया जाता है।”

94 वर्षीय प्रधान मंत्री ने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध से तबाह हुए अन्य देश ठीक हो गए हैं और कई मुस्लिम राष्ट्र “अच्छी तरह से शासित होने में असमर्थ प्रतीत होते हैं, बहुत कम विकसित और समृद्ध होते हैं”।

महाथिर ने कहा कि “कट्टरपंथी युद्ध, गृह युद्ध, विफल सरकारें और कई अन्य तबाही” कई मुस्लिम देशों और इस्लाम को सामना करना पड़ रहा हैं “बिना किसी गंभीर प्रयास के उन्हें समाप्त करने या कम करने की जरूरत है”। उन्होंने मुस्लिम-बहुल राज्यों के बीच उन मुद्दों को संबोधित करने के लिए एकजुट आवाज की मांग की

बता दें कि कई देशों – जिनमें सऊदी अरब और पाकिस्तान भी शामिल थे, बैठक से अनुपस्थित थे, जिसे मुस्लिम समुदाय में कुछ लोगों ने इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के उभरती प्रतिस्पर्धा के रूप में देखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here