पीएम मोदी बोले – नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी की उपलब्धियों पर भारत को गर्व

0
13

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से मंगलवार को मुलाकात की। अपने ट्विटर हैंडल के जरिए उन्‍होंने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर भी साझा भी की।

मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘मानव सशक्तिकरण के प्रति अभिजीत बनर्जी का नजरिया स्‍पष्‍ट है। हमारे बीच विभिन्‍न विषयों पर बात हुई। देश को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। उनके भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं।’

प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा ”नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ उत्कृष्ट बैठक। मानव सशक्तीकरण के प्रति उनका जुनून साफ ​​दिखाई देता है। हमने विभिन्न विषयों पर एक स्वस्थ और व्यापक बातचीत की। भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं।”

अभिजीत बनर्जी ने कांग्रेस पार्टी की न्‍याय योजना या न्‍यूनतम आय योजना तैयार करने में कांग्रेस की सहायता की थी जिसके तहत सबसे ज्‍यादा गरीब 20 फीसदी परिवारों को साल में 72000 रुपये की सहायता देने का वादा किया था। इस साल हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की घोषणापत्र में ‘न्‍याय योजना’ को प्रमुखता दी गई। हालांकि चुनावों में पार्टी को बुरी तरह हार देखनी पड़ी।

प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद नोबेल विजेता ने शुक्रिया अदा किया और कहा, ‘यह मुलाकात मेरे लिए काफी अच्‍छी रही। प्रधानमंत्री ने मुझे काफी वक्‍त दिया। इस दौरान हमने देश की अर्थव्‍यवस्‍था व हालात पर बात की। उन्‍होंने भारत को लेकर अपनी सोच पर मुझसे चर्चा की। हमारे बीच और भी कई मुद्दों पर चर्चा हुई।’

वर्ष 2019 में अर्थशास्‍त्र के क्षेत्र में भारतीय अमेरिकी अभिजीत बनर्जी को नोबेल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। यह सम्‍मान उन्‍हें संयुक्‍त रूप से फ्रांस की एस्थर डुफ्लो और अमेरिका के माइकल क्रेमर के साथ दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here