श्री रविदास मंदिर मामले में दलित संगठनों के आह्वान पर पंजाब बंद

दिल्ली में श्री रविदास मंदिर में तोड़फोड़ से नाराज दलित संगठनों ने पंजाब बंद बुलाया है। इस कारण चार जिलों जालंधर, होशियारपुर, कपूरथला और गुरदासपुर में सभी स्कूल-कॉलेज मंगलवार को बंद रहेंगे। वहीं 15 अगस्त को काला दिवस मनाने की घोषणा की गई है।

पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर कड़े इंतजाम किए हैं। माना जा रहा है कि इस दौरान करीब 3,000 पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था के लिए मौजूद रहेंगे। रविदास समुदाय का कहना है कि अगर शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन करने दिया जाएगा और लोग बंद में हमारा साथ देंगे तो लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली के तुगलकाबाद स्थित मंदिर को गिराया गया है।

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने श्री गुरु रविदास मंदिर और समाधि को ढहाने से बिरादरी में पैदा हुए तनाव को सुलझाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी से निजी दखल देने की मांग की है। उन्होंने शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से भी उस जगह दोबारा मंदिर के लिए आवंटित कराने की बात कही है।

इसके अलावा बताया जा रहा है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने समुदाय को वित्तीय और कानूनी मदद करने का भरोसा भी दिलाया है। इसके अलावा उन्होंने इस मामले में 5 सदस्यों की एक कमेटी बनाई है जो इस मामले के समाधान के लिए समुदाय के के राजनीतिक और धार्मिक प्रतिनिधियों से मुलाकात करेगी।

सीएम ने कहा कि मसले की संवेदनशीलता को देखते हुए यह जरूरी है कि केंद्र सरकार इस स्थान के मूल ढांचे और रूपरेखा को बहाल करने को सभी कदम उठाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *