कुवैत प्रवासियों ने कम किया घर पैसे भिजवाना, दर्ज की गयी इतनी गिरावट

अन्य खाड़ी देशों (अमीरात और सऊदी अरब ) की तरह कुवैत में भी राष्ट्रीयकरण जारी है, यह राष्ट्रीयकरण खाड़ी देशों में रह रहे प्रवासियों की जगह देश के नागरिकों को नौकरी देना है, अन्य खाड़ी देशों की तरह कुवैत में भी कई प्राइवेट क्षेत्र से प्रवासियों को अब तक निकाला जा चूका है और अभी कई अन्य ऐसे क्षेत्र हैं जहां से प्रवासियों को निकाले जाने की घोषणा की जा चुकी है .

9.2 % की आई गिरावट 

प्रवासियों के जाने के बाद कुवैत में पहले रियल एस्टेट के बिज़नस में गिरावट देखी गयी थी. वर्ल्ड न्यूज अरेबिया ने आपको पहले बताया था की कुवैत में फ्लैट्स खाली हैं जिस वजह से रियल एस्टेट के बिज़नस में काफी गिरावट आई है.रियल एस्टेट के बिज़नस के साथ-साथ प्रवासियों द्वारा घर भेजे गए धन में भी गिरावट आई है.

 मिडिल ईस्ट मॉनिटर की खबरों के अनुसार आधिकारिक आंकड़ों में बताया गया है की ” पिछले साल कुवैत में काम कर रहे प्रवासियों द्वारा घर भेजे गए धन में गिरावट आई है , जो की 2017 में 9.2 प्रतिशत गिर गया.”

सेंट्रल बैंक ऑफ कुवैत के आंकड़ों में बताया गया है की ” 2017 में विदेशी श्रमिकों का प्रेषण 4.14 बिलियन कुवैती दिनार (13.7 बिलियन डॉलर) था, जबकि 2016 में 4.56 बिलियन दिनार (15.1 अरब डॉलर) था.”

प्रेषण पर टैक्स लगाने के लिए तैयार किया गया था मसौदा 

इससे पहले अप्रैल में, कुवैती नेशनल असेंबली की वित्तीय समिति ने देश में प्रवासी देशों द्वारा प्रेषण पर एक से पांच प्रतिशत कर लगाने के लिए एक मसौदा कानून को मंजूरी दे दी थी. जिसके बाद से कई प्रवासियों ने देश छोड़ दिया था.

पिछले महीने वर्ल्ड न्यूज अरेबिया ने आपको खबर दी थी की  “कुवैत में वित्तीय और आर्थिक मामलों की समिति ने प्रवासियों द्वारा घर भेजने वाले धन पर शुल्क लगाने को मंजूरी दी थी.” जिसमे कहा गया था की “कमीशन ने सदस्यों ने दो-तिहाई सदस्यों की सहमति के साथ बिल को मंजूरी दी,हालाँकि बिल में यह भी कहा गया था की “कम आय वाले प्रवासियों के प्रेषण पर लगाया जाने वाला कर कम होना चाहिए.”

उन्होंने कहा था कि इन प्रेषणों पर फीस में से 70 मिलियन (233 मिलियन अमेरिकी डॉलर) की राशि का अनुमान लगाया गया है, जो अनुमानित 19 बिलियन (63 बिलियन अमरीकी डालर प्रति वर्ष) का अनुमान है.

प्रस्तावित कानूनों के मुताबिक केडी 90 दिनार (300 डॉलर) की फीस एक प्रतिशत, केडी 100-200 ($ 333- $ 667) श्रेणी के लिए दो प्रतिशत, केडी 300 से 4 9 9 ($ 1,000 – $ 1,664) सेगमेंट और केडी 500 से 1,664 ($ 1,667- $ 5,550) सेगमेंट के लिए पांच प्रतिशत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *