योगी सरकार हटाने जा रही है बीजेपी एमएलए संगीत सोम से दंगे के मामले

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने विधायक संगीत सोम के खिलाफ दर्ज मुकदमों को वापस लेने की कवायद शुरू कर दी है। संगीत सोम पर मुजफ्फरनगर दंगों के दौरान आधा दर्जन से अधिक मुकदमें दर्ज किए गए थे।

संगीत सोम पर मुजफ्फरनगर में हुए दंगे के दौरान सहारनपुर और नोएडा में पंचायत करने और धारा 144 का उल्लंघन करने का मामला शामिल है। इसके अलावा सरकारी कार्य में बाधा डालना, बवाल करना, शहर में दहशत फैलाना, जाम लगाना, आईटी एक्ट समेत और कई अन्य मामले दर्ज हैं। संगीत सोम के देवबंद, मुजफ्फरनगर के खतौली, कोतवाली, सिखेड़ा, मेरठ और गौतमबुद्धनगर में मामले दर्ज हैं।

इन मामलों को लेकर उत्तर प्रदेश शासन के विशेष सचिव राम बिलास सिंह ने चारों जिलों से रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट की मांग के बाद इससे संबंधित आधिकारी रिपोर्ट तैयार करने में लगे हुए हैं।

इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मुजफ्फरनगर दंगे के 20 और मुकदमे वापस लेने की अनुमति दे दी थी. इसके लिए बकायदा 3 शासनादेश जारी किए गए थे। मुजफ्फरनगर दंगों के मामले में अब तक कुल 74 मुकदमों को वापस लेने की अनुमति उत्तर प्रदेश सरकार दे चुकी है।

योगी सरकार ने जिन मुकदमों को वापस लेने की अनुमति दी थी उनमें ज्यादातर पुलिस और आम लोगों की तरफ से दर्ज कराए गए थे। यह सभी केस आगजनी, लूट-डकैती व अन्य धाराओं के तहत दर्ज कराए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *